Friday, October 18th, 2024

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया: शेयर की कीमत और वित्तीय स्थिति की जानकारी

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की मौजूदा शेयर की कीमत 114.04 रुपये है। यह बैंक साल 1919 में स्थापित किया गया था और इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 87,053.64 करोड़ रुपये है, जो इसे भारत की प्रमुख बैंकिंग कंपनियों में से एक बनाता है।

गैर निष्पादित परिसंपत्ति की स्थिति

बैंक ने हाल की तिमाही में अपने वित्तीय परिणाम प्रस्तुत किए, जिनके अनुसार, कुल गैर निष्पादित परिसंपत्तियां (ग्रास एनपीए) शून्य रुपये की रही, जो बैंक की कुल परिसंपत्तियों का शून्य प्रतिशत है। इसके अलावा, बैंक ने शुद्ध गैर निष्पादित परिसंपत्तियां (नेट एनपीए) भी शून्य रुपये के स्तर पर रिपोर्ट की हैं, जो कुल परिसंपत्तियों का शून्य प्रतिशत हैं।

ब्याज आय और मुनाफे में परिवर्तन

बैंक की समाप्ति तिमाही 30 जून 2024 के लिए ब्याज आय की स्थिति पर नजर डालें तो यूनियन बैंक ने 31,325.47 करोड़ रुपये की संगठित ब्याज आय रिपोर्ट की है। हालांकि, यह पिछली तिमाही की तुलना में 0.91% की गिरावट दर्शाती है, जब ब्याज आय 31,611.58 करोड़ रुपये थी। परंतु, यह पिछले साल की इसी तिमाही से 12.59% अधिक है, जब ब्याज आय 27,822.29 करोड़ रुपये थी।

शुद्ध मुनाफा

बैंक का शुद्ध मुनाफा भी ध्यान देने योग्य है। नवीनतम तिमाही में, यूनियन बैंक ने 3,641.78 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा अर्जित किया, जो टैक्स पश्चात की स्थिति को दर्शाता है। यह आंकड़ा बैंक की वित्तीय स्थिरता और आगामी योजनाओं के बारे में सकारात्मक संकेत देता है।

भविष्य की संभावनाएं

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की वित्तीय स्थिति मजबूत है और इसमें वृद्धि की संभावना नजर आती है। बैंक के पास अपना व्यापार बढ़ाने और नई योजनाओं को लागू करने के लिए आवश्यक संसाधन हैं। इसका लगातार बढ़ता हुआ मुनाफा और ब्याज आय दर्शाता है कि यह बैंक अपने निवेशकों को भविष्य में बेहतर रिटर्न देने की क्षमता रखता है।