Sunday, September 8th, 2024

दिल्ली में 50 डिग्री जैसा महसूस हो रहा है, नैनीताल में हीटवेव: कैसे भारत जल रहा है

उत्तरी भारत के विभिन्न हिस्सों में तापमान 46 डिग्री से अधिक हो रहा है, जिसमें उत्तराखंड, बिहार और झारखंड शामिल हैं। बिहार में भीषण गर्मी और उच्च आर्द्रता के कारण 22 लोगों की मृत्यु हो गई है।

पिछले सप्ताह में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में भीषण गर्मी की लहर चल रही है, जिससे भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने इन राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। उत्तरी भारत के विभिन्न हिस्सों में तापमान 46 डिग्री से ऊपर हो गया है, जिसमें उत्तराखंड, बिहार और झारखंड शामिल हैं। बिहार में, पिछले 24 घंटों में भीषण गर्मी और उच्च आर्द्रता के कारण 22 लोगों की मृत्यु हो गई है।

दिल्ली में 50 डिग्री सेल्सियस जैसा महसूस हो रहा है

राष्ट्रीय राजधानी में, अधिकतम तापमान लगभग 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है, जो जून के सामान्य तापमान से 6 डिग्री अधिक है। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को दिल्ली में हीट इंडेक्स, या महसूस होने वाला तापमान, 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

दिल्ली से पश्चिम बंगाल जाने वाली इंडिगो की एक उड़ान को तकनीकी खराबी के कारण तीन घंटे से अधिक की देरी हुई, जो उच्च जमीन तापमान के कारण हुई थी। जबकि राष्ट्रीय राजधानी को बुधवार से छिटपुट बारिश और धूल भरी आंधी के कारण थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है, लंबे समय के लिए राहत की संभावना नहीं है।

उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर में तापमान बढ़ रहा है

उत्तराखंड में, सबसे अधिक दौरे वाले देहरादून में अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। यहां तक कि पहाड़ी कस्बों जैसे पौड़ी और नैनीताल में भी तीन महीनों में कम या बिना बारिश के हीटवेव हो रही है।

हिमाचल प्रदेश में तापमान 44 डिग्री हो गया है, जो औसत से 6.7 डिग्री अधिक है। जम्मू और कश्मीर में, कटरा में अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि जम्मू में पारा 44.3 डिग्री तक पहुंच गया।

हीटवेव से राहत जल्द?

पूर्व IMD निदेशक, केजे रमेश ने एनडीटीवी को बताया कि इस सप्ताह हीटवेव से राहत की उम्मीद थी, लेकिन अरब सागर से हवाओं के परिवर्तन ने मैदानों के ठंडा होने में देरी कर दी है।

“एक और कारण यह है कि मानसून 1 जून से पश्चिम बंगाल पर स्थिर है। जब तक मानसून इन क्षेत्रों को कवर नहीं करेगा, उत्तरी भारत में लगातार हीटवेव बनी रहेगी,” उन्होंने कहा।

श्री सक्सेना ने हालांकि कहा कि दिल्ली को कुछ “अंतरिम राहत” मिल सकती है, लेकिन यह राहत केवल “कुछ घंटों या आधे दिन” के लिए ही हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार के बाद, ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत तक पहुंचेगा, जो दिल्ली को प्रभावित करेगा और भीषण गर्मी से राहत दिलाएगा।