टॉप न्यूज: यहां एक क्लिक में पढ़े देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें !

PM नरेंद्र मोदी ने दमन-दीव के बीच हवाई उड़ान को लॉन्च किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को केंद्र शासित प्रदेश दमन पहुंचे और यहां करीब एक हजार करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन किया. पीएम मोदी गुजरात के सूरत से दमन पहुंचे हैं. यहां पीएम मोदी ने वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, गैस पाइप लाइन, इलेक्ट्रिक सब-स्टेशन के साथ नगरपालिका बाजार की आधारशिला रखी. दमन में जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दमन के इतिहास में न तो इतना बड़ा जनसैलाब आया होगा और न ही विकास के लिए एक हजार करोड़ रुपये की योजनाएं लागू की गई होंगी. उन्होंने कहा कि आज दमन लघु भारत बन गया है. दमन में दिल्ली और मुंबई जैसा वातावरण नजर आ रहा है. यहां हिंदुस्तान के हर कोने से लोग आकर बसे हुए हैं. उन्होंने कहा कि दमन में व्यापक स्तर पर सफाई अभियान देखने को मिला है. सफाई से यहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. अब दीव को भी अहमदाबाद से जोड़ दिया गया है. इससे ये विकास की धारा से जुड़ गए हैं. उन्होंने कहा कि दमन खुले में शौच से मुक्त हो गया है. यह मातृ सम्मान की दिशा में बड़ी उपलब्धि है.

पीएनबी घोटाला : मेहुल चोकसी ने कर्मचारियों को लिखा पत्र, जांच एजेंसियों पर मढ़ा दोष

पंजाब नेशनल बैंक के हजारों करोड़ रुपये के घोटाले के सह आरोपी मेहुल चोकसी ने अपने कर्मचारियों को पत्र लिख कर कहा है कि उसने कुछ भी गलत नहीं किया है और सत्य की जीत होगी. मेहुल चोकसी गीतांजलि जेम्स का मालिक और पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी का मामा है. मेहुल चोकसी ने पत्र में लिखा है कि मेरे नसीब में जो लिखा है, वही होगा. मुझे पता है कि मैंने कुछ गलत नहीं किया है और आखिर में सच की जीत होगी. मेहुल चोकसी का पत्र उसके वकील संजय एबोट ने जारी किया. मेहुल चोकसी ने पत्र में यह भी लिखा है कि सरकारी एजेंसी मेरे काम को प्रभावित कर रही हैं. उससे मुझे परेशानी हो रही है और मेरे काम रुक गये हैं. नीरव मोदी व मेहुल चोकसी पर बैंक से गलत ढंग से लेटर आॅफ अंडरटेकिंग लेने का आरोप है और सीबीआइ-इडी ने इनके खिलाफ मामला दर्ज किया है.

ट्रंप, टर्नबुल ने की भारत और जापान के साथ संबंध बढ़ाने के तरीकों पर की चर्चा

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल ने आज स्वतंत्र और मुक्त भारत-प्रशांत को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता दोहराई और भारत तथा जापान के साथ चहुंमुखी सहयोग का विस्तार करने की अहमियत की फिर से पुष्टि की। बैठक के बाद व्हाइट हाउस ने कहा कि ट्रंप और टर्नबुल ने जापान के साथ त्रिपक्षीय सहयोग को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की तथा ऑस्ट्रेलिया, अमरीका, जापान तथा भारत के साथ सहयोग का विस्तार करने की अहमियत की फिर से पुष्टि की। दक्षिण चीन सागर में स्थिति पर चिंता जताते हुए उन्होंने सभी पक्षों से सयंम बरतने तथा विवाद को अंतरराष्ट्रीय कानून के मुताबिक शांतिपूर्ण ढंग से हल करने का आह्वान किया। ट्रंप ने अमरीका के नौवहन अभियानों की स्वतंत्रता अभियान का समर्थन जारी रखने के लिए टर्नबुल को धन्यवाद कहा।

जेटली ने PNB घोटाला न पकड़ पाने के लिए नियामकों की आलोचना की

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सात साल से हो रहे 11,400 करोड़ रुपए के पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले को नहीं पकड़ पाने को लेकर नियामकों की आज आलोचना की। उन्होंने कहा कि देश के नियामक नेताओं की तरह जवाबदेह नहीं हैं। इस सप्ताह में घोटाले पर दूसरी बार बोलते हुए जेटली ने कहा कि घोटालेबाजों के साथ कर्मचारियों की सांठगाठ परेशान करने वाली बात है। किसी ने इस पर आपत्ति नहीं की, यह भी परेशान करने वाली बात है। उन्होंने कहा कि नियामकों को धोखाधड़ी की पहचान एवं इन्हें रोकने के लिए तीसरी आंख खुली रखनी चाहिए। ईटी ग्लोबल बिजनेस समिट में उन्होंने कहा कि उद्यमियों को नैतिक कारोबार की आदत डालने की जरूरत है क्योंकि इस तरह के घोटाले अर्थव्यवस्था पर धब्बा हैं और ये सुधारों एवं कारोबार सुगमता को पीछे धकेल देते हैं। उन्होंने कहा कि कर्जदाता-कर्जदार के संबंधों में अनैतिक व्यवहार का खत्म होना जरूरी है। उन्होंने कहा, ”यदि जरूरत पड़ी तो संलिप्त व्यक्तियों को सजा देने के लिए नियमों को सख्त किया जाएगा।”

J&K: नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा पाकिस्तान, उरी में फिर किया सीजफायर का उल्लंघन

पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। पाकिस्तान ने शनिवार को एक बार फिर जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन किया। खबरों के मुताबिक पाकिस्तान ने उरी सेक्टर में करीब 11.50 बजे सीजफायर का उल्लंघन किया है। खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय सेना भी जवाबी कार्रवाई कर रही है। आपको बता दें कि जम्‍मू कश्‍मीर में उरी सेक्‍टर से करीब 500 लोगों को अपना घर-बार छोड़कर जाने को मजबूर होना पड़ा है। एलओसी पर स्थित उरी सेक्‍टर के लोगों को आए दिन हो रही फायरिंग की वजह से सुरक्षित जगहों पर भेजा गया है। शनिवार को लगातार पाकिस्तान की ओर से पांचवे दिन भी फायरिंग जारी है। पिछले कुछ दिनों से पाकिस्‍तान की ओर लगातार एलओसी पर फायरिंग जारी है। अभी साल के दो माह ही बीते हैं और पाक की तरफ से करीब 300 बार सीजफायर तोड़ा जा चुका है।

गाय के ऊपर राजनीति ठीक नहीं: वसुंधरा राजे

राजस्थान की जड़खोर गोशाला में शनिवार को आयोजित सद्गुरु शताब्दी समारोह में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने गाय को लेकर बड़ा बयान दिया।कार्यक्रम में सीएम राने ने कहा कि किसी को भी गाय पर राजनीति नहीं करनी चाहिए। कार्यक्रम के दौरान सीएम राजे ने मंच से लोगों से पॉलिथीन छोड़ने की अपील की। उन्होंने कहा कि ये पर्यावरण के साथ-साथ गोवंश को भी नुकसान पहुंचा रहा है। सीएम राजे ने कहा कि प्रदेश सरकार मंदिरों के जीर्णोद्धार और इतिहास-संस्कृति को संभालने का काम कर रही है। इसके साथ ही सरकार ने फैसला लिया है कि प्रदेश के हर पंचायत मुख्यालय में नंदीशाला खोली जाएगी।

स्कूली छात्रों के लिए खुशखबरी, नए सत्र से NCERT का सिलेबस आधा होगा

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि स्कूली छात्रों को राहत दिलाने के लिए 2019 के शैक्षणिक सत्र से एनसीईआरटी (NCERT) के पाठ्यक्रम को घटाकर आधा किया जाएगा. उन्होंने कहा कि स्कूल का पाठ्यक्रम बीए और बीकॉम के कोर्स से भी ज्यादा है. इसे कम करके आधा किए जाने की जरूरत है, जिससे सर्वांगीण विकास के लिए छात्रों को समय मिल सके. उन्होंने एक इंटरव्यू में राज्यसभा टीवी से कहा, ‘ज्ञानसंबंधी कौशल के विकास के चरण में छात्रों को पूर्ण स्वायत्तता देने की जरूरत है. मैंने एनसीईआरटी से पाठ्यक्रम को घटाकर आधा करने के लिए कहा है और यह 2019 के शैक्षणिक सत्र से प्रभावी होगा.’

घोटालों पर बोले राहुल- मोदी जी के राज में एक और ‘जन धन लूट योजना’

पीएनबी महाघोटाले को लेकर सियासी आरोपबाजी लगातार जारी है। इसी बीच ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स में 390 करोड़ का घोटाला सामने आया है। जिसे लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने पीएम मोदी की जनधन योजना पर सवाल उठाते हुए इसे ‘जन धन लूट योजना’ करार दिया। कांग्रेस अध्यक्ष ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा कि मोदी जी की ‘जन धन लूट योजना’ के तहत एक और घोटाला। 390 करोड़ रुपए के इस घोटाले में दिल्ली के एक ज्वैलर का नाम शामिल है। यह भी नीरव मोदी और विजय माल्या की तरह गायब हो गया। उन्होंने लिखा कि नौ दिन हो गए लेकिन पीएम छोटा मोदी घोटाले पर चुप हैं। देश कब तक उनकी  सफाई का इंतजार करेगा। राहुल ने कहा कि पीएम को बताना चाहिए कहां गलत हुआ है।

दिल्ली की हीरा निर्यातक कंपनी पर CBI का शिकंजा, 389 करोड़ के बैंक फ्रॉड का मामला दर्ज

नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के बाद सीबीआइ ने दिल्ली की एक हीरा निर्यातक कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इस कंपनी पर ओरिएंटल बैंक ऑफ कामर्स से 389.85 करोड़ रुपये की ऋण धोखाधड़ी करने का आरोप है। सीबीआइ ने द्वारका दास सेठ इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ इस कथित धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। सार्वजनिक क्षेत्र के ओरिएंटल बैंक ऑफ कामर्स ने छह महीने पहले सीबीआइ से शिकायत की थी। उसी पर कार्रवाई करते हुए जांच एजेंसी ने कंपनी और उसके सभी निदेशकों सभ्य सेठ, रीटा सेठ, कृष्ण कुमार सिंह, रवि सिंह तथा एक अन्य कंपनी द्वारका दास सेठ सेज इनकारपोरेशन के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

ट्राई सीरीज के लिए विराट को मिल सकता है आराम, रोहित कर सकते हैं टीम की कप्तानी

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शनिवार को टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला भारत खेलेगा और इसके बाद टीम के खिलाड़ी स्वेदश वापस लौट आएंगे। इस सीरीज के बाद भारतीय टीम मार्च महीने में श्रीलंका में टी20 ट्राई सीरीज खेलेगी। इस सीरीज में भारत का पहला मुकाबला मेजबान श्रीलंका के साथ होगा। भारतीय टीम के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए इस ट्राई सीरीज के लिए बीसीसीआइ की सेलेक्शन कमेटी कुछ खिलाड़ियों को आराम देने पर विचार कर रही है। खबरों के मुताबिक इस ट्राई सीरीज के लिए विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया जा सकता है। एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली सेलेक्शन कमेटी इस पर फैसला उस दिन लेगी जिस दिन ट्राई सीरीज के लिए भारतीय टीम का घोषणा की जाएगी।

 

Web Title : Top News: One click here reads country-10 big news of the world