टॉप न्यूज: यहां एक क्लिक में पढ़े देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें !

‘भगोड़ा आर्थिक अपराध बिल 2018’ संसद में पेश, नीरव मोदी-माल्या से ऐसे वसूल होगा पैसा

बैंकों को हजारों करोड़ का चूना लगाकर फरार चल रहे नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और विजय माल्या जैसे भगोड़ों से निपटने के लिए सरकार ने तैयारी कर ली है. सरकार ने पीएनबी घोटाले से सबक लेते हुए दूसरे डिफॉल्टर्स पर शिकंजा कसने की तैयारी की है. वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताव शुक्ल ने सोमवार को Fugitive Economic Offender Bill 2017 यानी ‘भगोड़ा आर्थिक अपराध बिल 2018’ लोकसभा में पेश किया. अब इसे कानून बनाने की तैयारी है. आपको बता दें, इस बिल को कैबिनेट से पहले ही मंजूरी मिल चुकी है. सूत्रों की मानें तो जिन लोगों पर 100 करोड़ से ज्यादा का कर्ज है और वह देश से बाहर हैं तो ऐसे लोगों की संपत्ति कुर्क की जाएगी.

मुंबई पहुंचे 40,000 किसान, सीएम फडणवीस की बैठक

महाराष्ट्र सरकार कर्जमाफी और स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की मांग को लेकर मुंबई में डटे किसानों को मनाने में जुटी है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सोमवार दोपहर विधानसभा में किसानों के प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की। बता दें कि आजाद मैदान में डटे करीब 40 हजार किसान विधानसभा घेरने पर अड़े हैं। फडणवीस किसानों की मांग के प्रति सकारात्मक रुख की बात कह चुके हैं। मीटिंग से पहले देवेंद्र फडणवीस ने कहा, ‘हमारी सरकार किसानों की मांग के प्रति सकारात्मक है। मोर्चा के पहले दिन से ही हमलोग किसानों की कई मांगों को लेकर बातचीत की है। शुरुआत से ही जल संसाधन मंत्री गिरिश महाजन किसानों के साथ संपर्क में हैं। हालांकि, किसान पहले से ही मार्च निकालने को लेकर अटल थे।’

पीएम मोदी और फ्रेंच राष्ट्रपति मेक्रों ने किया सोलर प्लांट का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने सोमवार (12 मार्च) को मिर्जापुर जिले में उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र का लोकार्पण किया. मैक्रों और उनकी पत्नी ब्रिगिट की प्रधानमंत्री मोदी, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अगवानी की. उसके बाद वे छानवे ब्लॉक स्थित दादर कलां के लिए रवाना हुए जहां मोदी और मैक्रों ने उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र का लोकार्पण किया. प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने बटन दबाकर 75 मेगावॉट उत्पादन क्षमता वाले इस सौर ऊर्जा संयंत्र का लोकार्पण किया. विंध्य की पहाड़ियों में बसे दादर कलां गांव के 380 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में फैले इस विशाल संयंत्र में करीब एक लाख 19 हजार सौर पैनल लगे हैं. इसका निर्माण फ्रांस की कम्पनी ‘एनगी’ द्वारा करीब 500 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है.

PNB Fraud: राहुल गांधी का जेटली पर हमला, बोले- बेटी को बचाने के लिए चुप

पीएनबी घोटाले को लेकर सियासी पारा चढ़ा हुआ है। जहां सरकार कांग्रेस पर आरोप लगा रही है तो, वही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस घोटाले को लेकर सीधे वित्त मंत्री अरुण जेटली पर हमला बोला है। राहुल गांधी ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि, पीएनबी घोटाले पर वित्तमंत्री (अरुण जेटली) की चुप्पी से साफ है कि वो अपनी वकील बेटी को बचाना चाह रहे थे। इस ट्वीट में उन्होंने आरोप लगाया है कि उनकी बेटी को आरोपी ने एक महीने पहले ही बड़ी रकम दी थी। यह रकम पीएनबी घोटाले के सार्वजनिक होने के एक महीने पहले ही दी गई थी। इस ट्वीट में राहुल गांधी ने यह पूछा कि, जब आरोपी से जुड़ी बाकी लॉ फर्म पर सीबीआई ने छापा मारा, तब इस लॉ फर्म को क्यों छोड़ दिया गया।

भूपेंद्र यादव, किरोड़ी लाल मीणा और मदनलाल सैनी का राज्यसभा पहुंचना तय 

राज्यसभा चुनाव के लिए सोमवार को राजस्थान विधानसभा में बीजेपी के तीनों उम्मीदवारों ने अपने नामांकन दाखिल किए. मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की मौजूदगी में पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री भूपेंद्र यादव के साथ लालसोट विधायक किरोड़ी लाल मीणा और पूर्व विधायक मदन लाल सैनी ने नामांकन पेश किए. राजस्थान विधानसभा में बीजेपी के संख्याबल को देखते हुए पार्टी के सभी उम्मीदवारों की जीत लगभग तय मानी जा रही है. राज्यसभा चुनाव – 2018 के लिए नामांकन की प्रक्रिया के अंतिम दिन बीजेपी के तीनों प्रत्याशियों के साथ मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, मंत्री मंडल के सदस्य और विधायक इस अवसर पर विधानसभा में मौजूद रहे.

स्वामी का बड़ा खुलासा: सुपारी देकर कराई गई थी राजीव गांधी की हत्या, CBI ने कहा- दोबारा नहीं खुलेगा केस

हमेशा विवादों में रहने वाले भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और सांसद सुब्रमनियम स्वामी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजिव गांधी कि हत्या को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है। सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की सुपारी देकर हत्या कराई गई थी। सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि जिस तरह से राहुल गांधी कहा कि हमने अपने पिता के हत्यारों को माफ कर दिया है, उससे उन्हें लगता है कि पैसों के लिए पैसों के लिए राजीव गांधी की हत्या करवाई गई थी। सुब्रमण्यम स्वामी ने पूर्व प्रधानमंत्री की हत्या की दोबारा जांच की मांग की है। स्वामी ने कहा कि हत्या के लिए लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (एलटीटीई) के हाथ के पीछे ये कारण बताया कि भारतीय सेना को उससे लड़ने के लिए श्रीलंका भेजा गया था, लेकिन लेकिन राजीव गांधी सिर्फ संसद में पारित प्रस्ताव पर काम कर रहे थे, क्योंकि श्रीलंका ने एलटीटीई से लड़ने के लिए मदद की मांग की थी।

राज्यसभा चुनाव: घर वापसी के बाद किरोड़ी मीणा समेत BJP के तीनों प्रत्याशियों ने भरे नामांकन

पिछले करीब एक दशक तक भाजपा से अलग-थलग रहने के बाद किरोड़ी लाल मीणा की ससम्मान घर वापसी होने के बाद आज किरोड़ी समेत भाजपा के तीन उम्मीदवार राज्यसभा के लिए अपने नामांकन दाखिल किए हैं. भाजपा के राज्यसभा उम्मीदवारों में किरोड़ी लाल मीणा समेत भूपेन्द्र यादव और मदन लाल सैनी के नाम शामिल हैं, वहीं कांग्रेस की ओर से कोई उम्मीदवार नहीं उतारे जाने से भाजपा के इन तीनों उम्मीदवारों की जीत निश्चित मानी जा रही है. मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की मौजूदगी में पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री भूपेंद्र यादव के साथ लालसोट विधायक किरोड़ी लाल मीणा और पूर्व विधायक मदन लाल सैनी ने नामांकन पेश किए. निर्वाचन अधिकारी अखिल अरोड़ा को  नामांकन सौंपे गए. राज्यसभा चुनाव – 2018 के लिए नामांकन की प्रक्रिया के अंतिम दिन बीजेपी के तीनों प्रत्याशियों के साथ मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, मंत्री मंडल के सदस्य और विधायक इस अवसर पर विधानसभा में मौजूद रहे.

एटीएम कार्ड बदलकर करते थे ठगी, दान-पुण्य में भी थे आगे

जयपुर पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए एटीएम में ग्राहकों के कार्ड बदलकर रुपए निकालने वाले अंतरराज्यीय ठगों की गैंग को पकड़ा है। खास बात यह है कि ये ठग ठगी गई रकम से दान पुण्य भी करते थे और बाकी बची रकम ऐशो आराम में खर्च करते थे। पुलिस ने गैंग में शामिल पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 94 एटीएम कार्ड, एक कार और करीब 26 हजार रुपए बरामद किए है। डीसीपी पश्चिम अशोक कुमार गुप्ता ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी मोहम्मद तैयब, नसीम, आजाद, आमिर और साउद है। ये सभी उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों के रहने वाले है और इनकी उम्र 20 से 25 वर्ष के बीच है।

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2018: ऑनलाइन परीक्षा से पहले SOG की बड़ी कार्रवाई, 10 नकल गिरोह को दबोचा

राजस्थान की राजधनी जयपुर में सोमवार को एसओजी ने नकल करवाने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए 10 नकल गिरोह को हिरासत में लिया है. यह गिरोह पुलिस परीक्षा को लेकर नकल करवाने से जुड़ा है. शुरुआती पूछताछ में सामने आया है कि इस नकल मामले में कुछ एग्जामिनर और इंस्टिट्यूट वाले भी शामिल हो सकते हैं. राजस्थान पुलिस की स्पेशनल ऑपरेशन ग्रुप टीम के अनुसार गिरोह अभ्यर्थियों से रुपए लेकर नकल करवाने का काम करता है. एसओजी ने गिरोह का पर्दाफाश करते हुए जयपुर के मालवीय नगर क्षेत्र में कार्रवाई को अंजाम दिया है.

‘अखिलेश के नरेश’ भाजपा में शामिल, सपा में खलबली

मीडिया में चल रही ख़बरों के अनुसार समाजवादी पार्टी के नेता नरेश चंद्र अग्रवाल भाजपा में शामिल हो सकते हैं। नरेश अग्रवाल उत्तर प्रदेश राज्य का प्रतिनिधित्व करते थे और समाजवादी पार्टी नामक यूपी-आधारित राजनीतिक दल के सदस्य थे और हरदोई विधानसभा से सात विधानसभा सदस्य थे। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होने हैं। समाजवादी पार्टी ने नरेश अग्रवाल और किरणमय नंदा को राज्यसभा का टिकट नहीं दिया था। सपा ने अपने दिग्गज नेताओं को दरकिनार करते हुए जया बच्चन को दोबारा से राज्यसभा भेजने का फैसला किया, जिससे नाराज नरेश ने भाजपा का दामन थाम सकते हैं।

Web Title : Top News: 10 big news of world-wide read in a click here