टॉप न्यूज: यहां एक क्लिक में पढ़े देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें !

International Solar Alliance: वेदों में पहले ही माना गया है सूर्य को विश्व की आत्मा – पीएम मोदी

भारत और फ्रांस के संयुक्त प्रयास से नई दिल्ली में पहली बार अंतरराष्ट्रीय सोलर अलायंस समिट का आयोजन किया गया। राष्ट्रपति भवन के कल्चरल हॉल में शुरू हुए इस कार्यक्रम में 23 राष्ट्राध्यक्ष और विभिन्न देशों के 10 मंत्रिमंडलीय प्रतिनिधि शामिल हुए। नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में होने हो रहे इस समिट में पीएम मोदी ने कहा कि इंटरनेशनल सोलर अलायंस का नन्हा पौधा आप सभी के सम्मिलित प्रयास और प्रतिबद्धता के बिना रोपा ही नहीं जा सकता था। इसलिए मैं फ्रांस का और आप सबका बहुत आभारी हूं। 121 सम्भावित देशों में से 61 इस अलायंस से जुड़ चुके हैं और 32 देशों ने रूपरेखा समझौते पर सहमति जता दी है।

चौथी बार RSS के सरकार्यवाह चुने गए भैय्याजी जोशी बोले- अयोध्या में राम मंदिर बनकर रहेगा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जनरल सेक्रेटरी भैय्याजी जोशी ने राम मंदिर पर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि राम मंदिर बनकर रहेगा, उस जगह पर और कुछ नहीं बन सकता। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इसके लिए साधारण प्रक्रिया से जाना पड़ेगा। भैय्याजी ने कहा कि कोर्ट के निर्णय के बाद मंदिर निर्माण का काम शुरू किया जायेगा। राम मंदिर पर आम सहमति बनना आसान नहीं है। उन्होंने कहा कि जो भी प्रयास किये जा रहे हैं उसका वो स्वागत करते हैं। आपको बता दें कि अगले साल होने वाले चुनाव के मद्देनजर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने बदलाव के बदले स्थायित्व को तरजीह देते हुए अपने महामंत्री यानी सरकार्यवाह सुरेश भैय्याजी जोशी को ही अगले 3 साल के लिए फिर चुन लिया है।

चीन की संसद का बड़ा फैसला, शी जिनपिंग के आजीवन राष्ट्रपति बने रहने पर लगी मुहर

चीन की संसद ने रविवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए शी जिनपिंग के आजीवन राष्ट्रपति बने रहने पर मुहर लगा दी है।इससे पहले शनिवार को चीन के संसद के वार्षिक सत्र की औपचारिक शुरुआत हुई थी। इसके बाद रविवार को इस सत्र के दौरान इस अहम संवैधानिक संशोधन को मंजूरी दी गई। चीन के इस नए संवैधानिक संशोधन के मुताबिक अब चीन में राष्ट्रपति पद पर किसी नेता भी नेता के दो कार्यकाल की सीमा को खत्म कर दिया गया है। इस संशोधन को मंजूरी मिलने के बाद अब वर्त्तमान राष्ट्रपति शी जिनपिंग आजीवन राष्ट्रपति बने रह सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक चीन की संसद ने ये अहम फैसला इसलिए लिए ताकी चीन को एक आर्थिक और सैन्य महाशक्ति बनाया जा सके।

महिला टीम इंडिया को बधाई देने में अमिताभ बच्चन से हो गई बड़ी गलती

महानायक अमिताभ बच्चन अपने ट्विटर अकाउंट पर महिला क्रिकेट टीम इंडिया को बधाई देते हुए बड़ी गलती कर बैठे. उन्होंने रविवार को महिला टीम इंडिया की एक फोटो को अपनी फोटो के साथ ट्वीट करते हुए उसे जीत की बधाई दी. उन्होंने महिला टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में जीत के लिए बधाई दी. यहीं वह बड़ी गलती कर बैठे. क्योंकि ये फोटो महिला टीम इंडिया को अफ्रीका में मिली जीत के बाद की थी. न कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली जीत की. इसके बाद लोगों ने उन्हें उनकी गलती का अहसास कराया. अमिताभ बच्चन ने ट्वीट करते हुए लिखा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस ऐतिहासिक जीत के लिए बधाई महिला टीम इंडिया. भारतीय टीम ने बल्लेबाजी, फील्डिंग में कमाल का प्रदर्शन दिखाया. खासकर जेमिमा रोड्रिग्ज का बाउंड्री पर कमाल का कैच लिया. आप पर हमें गर्व है.

1700 सांसद-विधायक कर रहे क्रिमिनल केस में ट्रायल का सामना-सुप्रीम कोर्ट 

देशभर के 1700 से ज्यादा सांसद और विधायक इस वक्त करीब तीन हजार से ज्यादा आपराधिक मुकदमों में अलग-अलग अदालतों में ट्रायल का सामना कर रहे हैं। केंद्र सरकार ने अपने हलफनामे में सुप्रीम कोर्ट को इसकी जानकारी दी है। हैरत की बात यह है कि उत्तर प्रदेश इस मामले में सबसे ऊपर है। यहां के 248 सांसद-विधायक ट्रायल का सामना कर रहे हैं। यूपी के बाद तमिलनाडु, बिहार और पश्चिम बंगाल में दागी जनप्रतिनिधियों की संख्या है। सुप्रीम कोर्ट में सौंपे गए हलफनामे के मुताबिक तमिलनाडु के 178, बिहार के 144 और पश्चिम बंगाल के 139 माननीय इन दिनों अदालतों का चक्कर लगा रहे हैं। दक्षिणी राज्यों आंध्र प्रदेश, केरल और तेलंगाना में भी हालात अच्छे नहीं हैं। यहां करीब 100 जनप्रतिनिधि अलग-अलग मुकदमों में अदालती ट्रायल का सामना कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट में सौंपे जवाबी हलफमाने में केंद्र ने कहा है कि साल 2014 से 2017 के बीच करीब 1765 सांसद-विधायक 3816 आपराधिक मुकदमों में ट्रायल का सामना कर रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर: पिछले चार दिनों में भारतीय सेना के 3 जवानों ने की आत्महत्या

जम्मू कश्मीर में पिछले चार दिनों में तीन जवानों के सुसाइड करने का मामला सामने आया है. इन तीनों ही मामलों में फिलहाल आत्महत्या का कारण सामने नहीं आ सका है. सुसाइड करने वाले जवानों में 79वीं बटालियन के कांस्टेबल परूखा सुखदेव, राजस्थान निवासी नायक शंकर सिंह और राष्ट्रीय राइफल्स के सिपाही बिरेन्द्र सिन्हा के रूप में हुई है. इन सभी मामलों में जवानों ने गोली मारकर खुद की जान ली है. उन्होंने ये खौफनाक कदम क्यों उठाया, फिलहाल इसकी जांच जारी है.

35 हजार किसानों का मोर्चा मुंबई पहुंचा, सोमवार को महाराष्ट्र विधानसभा के घेराव का ऐलान

भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाली सरकार की कृषि संकट से निपटने में विफलता के विरोध में 35 हजार के करीब किसानों का मोर्चा मुंबई पहुंच चुका है. अभी वह मुंलुंड से आगे बढ़ रहे हैं और आज रात सोमैया मैदान तक पहुंच जाएंगे. कल यानी 12 मार्च को किसानों ने महाराष्ट्र की विधानसभा के घेराव का ऐलान किया है. भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के किसान मोर्चे अखिल भारतीय किसान सभा (एआईकेएस) की अगुवाई में यह विरोध मार्च मंगलवार को नासिक से मुंबई के लिए रवाना हुआ था. किसानों ने उचित मुआवजे और ऋण माफी की मांग को लेकर 12 मार्च को विधानसभा के बाहर प्रदर्शन करने को योजना बनाई है. एआईकेएस के राज्य महासचिव अजित नवले ने कहा कि ये किसान सरकार की ओर से उनसे किए गए वादों को लागू नहीं करने को लेकर जवाब मांगेंगे.

मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन जहां ने कहा- सुलह की बात की तो गुनहगार साबित हो जाऊंगी

क्रिकेटर मोहम्मद शमी और उनकी पत्नी हसीन जहां के बीच विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए हसीन जहां ने अपनी बात रखी। हसीन जहां ने कहा, ‘अगर शमी रिश्ते सुधारने की कोशिश करते हैं, तो मैं इस बारे में सोचूंगी। लेकिन मैं अपनी तरफ से सुलह की बात पर आऊं, तो मैं गुनहगार साबित हो जाऊंगी। फिर लगेगा कि उन्होंने शमी पर जो इल्जाम लगाए हैं, वो गलत थे।’ शमी के आरोपों पर हसीन ने कहा कि शमी ने किसी बात का ठीक से जवाब नहीं दिया। वह सभी तथ्य पर गोलमोल जवाब दे रहे हैं। हसीन जहां ने कहा कि मामले की जांच के बाद ही सच सामने आएगा। हसीन जहां ने यह भी दोहराया कि उन्होंने मीडिया के सामने जो सबूत पेश किए हैं। उनपर शमी ने जो भी जवाब दिए हैं वे सभी गोल मोल हैं।

बीजेपी के हुए किरोड़ी, सीएम राजे की मौजूदगी में की सदस्यता ग्रहण

राजस्थान विधानसभा चुनावों से ठीक आठ माह पहले एनपीपी प्रमुख किरोड़ी लाल मीणा करीब दस साल बाद रविवार को प्रदेश बीजेपी दफ्तर में बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर ली. राजधानी के बीजेपी मुख्यालय पर मीणा को गर्मजोशी से स्वागत किया गया है. पार्टी में मीणा की वापसी पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, बीजेपी प्रदेश अध्‍यक्ष अशोक परनामी सहित कई मंत्री शामिल हुए हैं. किरोड़ी लाल मीणा ने Bjp की सदस्यता मोबाइल पर मिस कॉल देकर ग्रहण की. इससे पहले किरोड़ी लाल अपने 2 हजार समर्थकों के साथ बीजेपी दफ्तर पहुंचे. बीजेपी प्रदेश कार्यालय में सीएम राजे ने फूलों का गुलदस्ता देकर किरोड़ी लाल मीणा का अभिनंदन किया साथ ही उनकी पत्नी गोलमा देवी को फूलों का हार पहनाकर अभिनंदन किया. इस मौके पर राजपा की विधायक गीता देवी भी मौजूद रही.

डेविस कप : लिएंडर पेस की हुई भारतीय टीम में वापसी

कप्तान महेश भूपति के साथ खराब रिश्तों के चलते लिएंडर पेस को डेविस कप टीम में शामिल किए जाने पर चल रही चर्चाओं पर चयनकर्ताओं ने विराम लगा दिया. चयनकर्ताओं ने चीन के खिलाफ अगले महीने वाले होने वाले डेविस कप मुकाबले के लिए 44 वर्षीय  पेस को भारतीय टीम में शामिल किया है. गौरतलब है कि पेस को पिछले साल अप्रैल में उज्बेकिस्तान के खिलाफ मैच के लिए भारतीय टीम में जगह नहीं दी गई थी. वह बेंगलुरु विवाद के बाद से टीम का हिस्सा नहीं हैं जब कप्तान महेश भूपति ने उन्हें शुरुआती टीम में जगह नहीं दी थी.

Web Title : Top News: 10 big news of world-wide read in a click here