PNB Scam: ED ने जब्त की नीरव मोदी की 9 लग्जरी कारें, करोड़ों है कीमत

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक घोटाले की जांच कर रही सीबीआई और ईडी के नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के ठिकानों पर छापेमारी जारी है। इसी कड़ी में प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी के घर से उसकी 9 लग्जरी कारें जब्त की हैं। इन कारों में रॉल्स रॉयल, मर्सिडीज और पोर्श शामिल हैं। इसके अलावा ईडी ने गीतांजलि जेम्स के 94 करोड़ रुपए के शेयर और म्यूचुअल फंड भी जब्त किए हैं।

नीरव मोदी की कंपनियों के अध्यक्ष, वित्त विपुल अंबानी के दफ्तर से महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद करने के बाद सीबीआइ जांच की दिशा हांगकांग, बेल्जियम और दुबई की ओर जाने वाली है। सीबीआइ सूत्रों के अनुसार, अंबानी ने घोटाले में किसी तरह की भूमिका होने से इन्कार किया है।

लेकिन, उसके दफ्तर से बरामद दस्तावेजों से पता चलता है कि घोटाले में वह भी शामिल था। वह पीएनबी की ब्रैडी हाउस शाखा के सभी अधिकारियों के संपर्क में रहता था। इसके अलावा क्षेत्रीय कार्यालय और मुख्यालय के अफसरों से भी उसका संपर्क था। सूत्रों ने बताया कि देश में जांच कर लेने के बाद अधिकारियों को विदेश भेजकर मामले की जांच की जाएगी।

पंजाब नेशनल बैंक में 18000 कर्मचारियों के ट्रांस्फर, GM गिरफ्तार

पीएनबी में बैंकिंग सेक्टर का सबसे बड़ा घोटाला सामने आने के बाद बैंकों ने आनन-फानन में बड़े पैमाने पर ट्रांसफर करने शुरू कर दिए हैं। अकेले पीएनबी ने तीन दिनों के भीतर अपने 18 हजार से ज्यादा कर्मचारियों का तबादला कर दिया है। इसके अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा, एसबीआई, आईडीबीआइ और इलाहाबाद बैंक ने या तो तबादले शुरू कर दिए हैं या इसकी तैयारी में हैं। एक ही शाखा में तीन वर्षों से जमे कर्मचारियों का तबादला किया जा रहा है। कई बैंकों ने आंचलिक कार्यालयों को उन कर्मचारियों की सूची भेजने को कहा है, जो एक शाखा में तीन वर्ष या ज्यादा समय से कार्यरत हैं।

इस बीच, सीबीआइ ने पीएनबी के दिल्ली मुख्यालय में जनरल मैनेजर (क्रेडिट) पद पर तैनात राजेश जिंदल को गिरफ्तार कर लिया है। उसे मंगलवार की रात गिरफ्तार किया गया। वह घोटाला शुरू होने के वक्त ब्रैडी हाऊस ब्रांच, मुंबई में मैनेजर था। वह 2009 से 2011 तक इस ब्रांच में मैनेजर रहा। 2011 में ही नीरव मोदी और मेहुल चौकसी को नियमों की अनदेखी कर एलओयू और एलसी जारी करने का काम शुरू हुआ था।

इस मामले में सीबीआइ ने मंगलवार को नीरव मोदी और मेहुल चौकसी की कंपनियों के पांच अधिकारियों को गिरफ्तार किया था। सभी छह आरोपियों को अदालत ने बुधवार को पांच मार्च तक सीबीआइ हिरासत में भेज दिया।

Web Title : PNB scam: ED seized nine luxury cars of Modi