न्यूज निचोड़: दिन भर की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

ट्रंप-किम की ऐतिहासिक मुलाकात को द.कोरिया ने बताया ‘सदी की वार्ता

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की आज ऐतिहासिक शिखर वार्ता की दक्षिण कोरिया ने सराहना की और स्थानीय मीडिया ने इसे ‘ सदी की वार्ता ’’ करार दिया। सिंगापुर में ट्रंप और किम के हाथ मिलाने और गर्म जोशी से एक दूसरे का अभिवादन करने की तस्वीरें आने के बाद सोल ने इस पर उत्साही प्रतिक्रिया दी और प्योंगयांग के साथ एक नई शुरूआत की उम्मीद जताई। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई – इन ने कहा कि हमें उम्मीद है कि वार्ता कामयाब होगी और यह पूर्ण परमाणु निरस्त्रकरण और शांति लेकर आएगी तथा दोनों कोरियाई देशों के बीच और अमरीका के साथ रिश्तों का एक नया दौर शुरू करेगी।

अटल बिहारी वाजपेयी की हालत स्थिर, AIIMS ने जारी किया हेल्थ बुलेटिन

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में दाखिल पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की हालत स्थिर है। उन्हे  सोमवार को एम्स में भर्ती कराया गया था। एम्स की तरफ से मंगलवार को श्री वाजपेयी के स्वास्थ्य के संबंध में जारी बुलेटिन में कहा गयाकि पूर्व प्रधानमंत्री की हालत स्थिर है। उपचार का उनपर असर हो रहा है। उन्हे सुई के जरिये नसों में एंटीबायटिक दवाइयां दी जा रही हैं।  रिपोर्ट में कहा गया कि वाजपेयी के सभी अंग सुचारु रूप से काम कर रहे हैं। संक्रमण नियंत्रित होने तक वह अस्पताल में ही रहेंगे।

राहुल गांधी ने कहा- पीएम मोदी नहीं करते आडवाणी की इज्जत, अटल जी को देखने पहले मैं गया

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी के जरिए बीजेपी पर जमकर हमला बोला. राहुल गांधी ने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेस इनका सम्मान करती है इसीलिए सबसे पहले बीमार अटल जी को देखने पहुंचा. बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी को लेकर कहा कि प्रधानमंत्री मोदी अपने गुरू का सम्मान नहीं करते, मैं हमेशा उनके साथ खड़ा होता हूं. राहुल गांधी ने कहा कि हाल ही कर्नाटक चुनाव में बीजेपी की हार हुई. राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी साफ हो जाएगी, कांग्रेस और दूसरी विपक्षी पार्टियां मिलकर 2019 चुनाव में बीजेपी हराएंगी.,

भय्यूजी महाराज ने सिर पर गोली मारकर की खुदकुशी, सुसाइड नोट में बताई मौत की वजह

संत भय्यूजी महाराज ने मंगलवार को इंदौर में खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। उनके सुसाइड नोट के अनुसार भय्यूजी महाराज ने मानसिक अवसाद और तनाव के चलते ऐसा कदम उठाया। पुलिस को घटनास्थल से उनका लिखा सुसाइड नोट भी मिल चुका है। परिजन उन्हें लेकर स्थानीय बॉम्बे हॉस्पिटल पहुंचे थे, लेकिन बताया जा रहा है कि अस्पताल लाने से पहले ही उन्होंने दम तोड़ दिया था। भय्यू महाराज ने अपनी दाई कनपटी पर गोली मारी।

धड़क के ट्रेलर से धड़की इतने करोड़ धड़क

श्रीदेवी और बोनी कपूर की बड़ी बेटी जाह्ववी कपूर फिल्म धड़क से अगले महीने बॉलीवुड में कदम रखने वाली हैं। सोमवार को रिलीज़ किए गए फिल्म धड़क के ट्रेलर को दर्शकों ने पसंद किया है और अच्छे कमेंट्स आ रहे हैं। बॉलीवुड सेलेब्स से लेकर जाह्ववी के फैंस भी उनकी तारीफ कर रहे हैं। नई खबर यह है कि, इस ट्रेलर को लगभग एक दिन में 20 मिलियन लोगों द्वारा देखा जा चुका है और यह आंंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है।
राहुल गांधी की इफ्तार पार्टी के लिए विपक्ष के सभी प्रमुख नेताओं को न्योता

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की बुधवार को होने वाली इफ्तार पार्टी के लिए विपक्ष के सभी प्रमुख नेताओं को न्यौता दिया गया है. कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि विपक्ष के तकरीबन सभी प्रमुख नेताओं को बुलाया गया है, हालांकि रामविलास पासवान जैसे एनडीए के उन नेताओं को न्यौता नहीं दिया गया है जो पहले यूपीए सरकार का हिस्सा रह चुके हैं. बता दें कांग्रेस दो साल के अंतराल के बाद इफ्तार का आयोजन करने जा रही है. इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष रहने के दौरान सोनिया गांधी ने 2015 में इफ्तार का आयोजन किया था.

गौरी लंकेश मर्डर केसः SIT को मिली बड़ी कामयाबी, महाराष्ट्र से एक शख्स गिरफ्तार

वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के मामले में स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम को बड़ी कामयाबी मिली है। एसआईटी ने सिंधागी से परशुराम वाघमेरे नाम एक शख्स को गिरफ्तार किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, उसे तीसरी एसीएमएम कोर्ट के समक्ष पेश किया गया, जिसके बाद आगे की पूछताछ के लिए उसे 14 दिनों की पुलिस हिरासत में ले जाया गया है। इस मामले पर जब पूछा गया कि क्या गिरफ्तार किया गया व्यक्ति गौरी लंकेश का हत्यारा है? तो जवाब में एसआईटी के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि अभी टीम पूछताछ कर रही है, इसके बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

सरकार की नई पहल, आसानी से गांव में बुक करा सकेंगे ऑनलाइन रेलवे टिकट

भारत सरकार ने ग्रामीणों को रेल टिकट आसानी से उपलब्‍ध हो सके इसके लिए एक कदम उठाने का निर्णय लिया है। इस सुविधा के तहत अब उन्‍हें रेल टिकट बुकिंग के लिए भटकना नहीं पड़ेगा और आसानी से यह काम गांव में ही हो जाएगा। इसके साथ अब दूर जाकर वो निराश नहीं होंगे। हालांकि डिजिटलाइजेशन के बाद ऑनलाइन टिकट कराना भी आसान हो गया है लेकिन आज भी बड़ी आबादी ऐसी है जो इंटरनेट और डिजिटलाइजेशन से वंचित है। ऐसे में उन्हें इन कामों के लिए पारंपरिक रास्तों को ही अपनाना पड़ता है। इसीलिए ग्रामीण इलाकों में साझा सेवा केंद्र (सीएससी) बनाए गए हैं। ये ग्रामीणों को ऑनलाइन रेलवे टिकट कराने और अन्य सरकारी सेवाएं उपलब्ध कराने का काम करेंगे।

शनिधाम की संचालिका बोली : दाती महाराज भागे नहीं, शनिवार को सामने आएंगे

शिष्या से दुष्कर्म के आरोपों से घिरे राजस्थान में पाली और दिल्ली के छतरपुर शनिधाम मंदिर के संस्थापक दाती महाराज (मदन महाराज) को लेकर उनके आश्रम की संचालिका श्रद्धा ने मंगलवार को कहा कि लेन-देन के विवाद के कारण दिल्ली पुलिस में मुकदमा दर्ज कराया गया है। श्रद्धा ने कहा कि दाती महाराज शनिवार को दिल्ली में मीडिया के सामने आकर पूरे मामले पर बोलेंगे। श्रद्धा राजस्थान में पाली जिले के आलावास स्थित आश्रम और गुरुकुल बालाश्रम का पूरा कामकाज देखती है। वह दोनों की संचालिका है । ट्रस्ट में श्रद्धा का दाती महाराज के बाद दूसरे नंवर का स्थान है। दिल्ली सहित देश के अन्य मंदिरों और आश्रमों का कामकाज भी श्रद्धा ही संभालती हैं।

मोदी सरकार का बड़ा फैसलाः UPSC एग्ज़ाम पास किए बिना ही बन सकेंगे IAS अधिकारी

केंद्र की मोदी सरकार ने प्रशासनिक व्यवस्था में एंट्री को लेकर अब तक का सबसे बड़ा बदलाव किया है. सरकार के इस बदलाव के तहत अब नौकरशाही में प्रवेश के लिए संघ लोक सेवा आयोग यानी UPSC परीक्षा पास करना जरूरी नहीं होगा. केंद्र सरकार ने लैटरल एंट्री के जरिये इस योजना को नया रूप दिया है. इसके तहत अब प्राइवेट कंपनियों में काम करने वाले सीनियर अधिकारी भी नौकशाही का हिस्सा बन सकते हैं. मोदी सरकार को लैटरल एंट्री के तहत 10 ज्वॉइंट सेक्रेटरी के पोस्ट के लिए ‘टैलेंटेड और मोटिवेटेड’ भारतीयों की तलाश है. सरकार ने इन पदों पर नियुक्ति के लिए डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DOPT) के लिए विस्तार से गाइडलाइंस के साथ अधिसूचना जारी की है. DOPT की अधिसूचना के तहत राजस्व, वित्तीय सेवा, आर्थिक मामले, कृषि, किसान कल्याण, सड़क परिवहन और हाइवे, शिपिंग, पर्यावरण विभाग में ज्वॉइंट सेक्रेटरी के लिए आवेदन मांगे गए हैं.

Web Title : News squeeze: a look at the big news of the day