न्यूज निचोड़: दिन भर की 10बड़ी खबरों पर एक नजर

पाक ने फिर किया सीजफायर का उल्‍लंघन, गोलीबारी में असिस्टेंट कमांडेंट समेत 4 जवान शहीद

पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। पाकिस्तान ने एक बार फिर सीजफायर तोड़ते हुए जम्मू-कश्मीर के सांबा ज़िले में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर फायरिंग की, जिसमें एक असिस्टेंट कमांडेंट समेत बीएसएफ के चार सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए। अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा से सटे भारतीय क्षेत्र के रामगढ़ सेक्‍टर में गोलीबारी की ,जिसमें बीएसएफ के एक अस्सिटेंट कमांडेंट, एक सब इंस्पेक्टर और दो जवान शहीद हो गए जबकि तीन अन्‍य घायल हो गए। घायलों को जम्मू के सरकारी मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया।

दीपिका पादुकोण की बिल्डिंग के टॉप फ्लोर में लगी आग

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के रिहायशी इलाके वर्ली की बहुमंजिला इमारत में आग लगी है. वर्ली के प्रभादेवी इलाके में स्थित ब्यूमॉन्ट टावर के ऊपर के तीन मंजिलों में आग लगी है. मौके पर दमकल की 10 गाड़ियां पहुंच गई हैं. इस वीआईपी बिल्डिंग के 26वीं मंजिल पर बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण रहती हैं और 30वीं मंजिल पर उनका ऑफिस है. ये आग बिल्डिंग के 32वें और 33वें फ्लोर पर लगी है. राहत बचाव कार्य जारी है और अबतक 90 से 95 लोगों को बचाया गया है.

महिला क्रिकेटर ने ठोका ODI का सबसे तेज दोहरा शतक, रोहित आैर गेल को छोड़ा पीछे

न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम की आॅलराउंडर अमेलिया केर ने अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट का सबसे तेज दोहरा शतक जड़ा। 17 साल की अमेलिया ने आयरलैंड के खिलाफ तीसरे मैच में महज 134 गेंदों में ही 200 रन पूरे कर लिए आैर इसी के साथ उन्होंने वनडे में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने के मामले में रोहित शर्मा आैर क्रिस गेल जैसे अन्य दिग्गजों को भी पीछे छोड़ दिया। विंडीज के गेल ने 138 गेंदों में, भारत के सहवाग ने 140, सचिन ने 147, रोहित ने 151 आैर मार्टिन गुप्टिल ने 152 गेंदों में दोहरा शतक पूरा किया था।उन्होंने इस पारी के साथ आॅस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर वेलिंदा क्लार्क का रिकाॅर्ड तोड़ा। अमेलिया से पहले वेलिंदा महिला क्रिकेट की तरफ से दोहरा शतक लगा चुकी हैं। उन्होने डेनमार्क के खिलाफ नाबाद 229 रनों की पारी खेली थी। लेकिन अब अमेलिया ने 245 रनों की पारी खेल महिला क्रिकेट की तरफ से सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया।

पूर्व पीएम वाजपेयी की सेहत में लगातार सुधार, जल्द मिल सकती है अस्पताल से छुट्टी

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की हालत में बीते 48 घंटे में खासा सुधार आया है और चिकित्सकों को उम्मीद है कि अगले कुछ दिन में वह पूरी तरह ठीक हो जाएंगे. एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने आज यह जानकारी दी. पूर्व प्रधानमंत्री को 11 जून को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. डॉ गुलेरिया ने बताया कि किडनी में इनफेक्शन, छाती में जकड़न और यूरीन आउटपुट (पेशाब की मात्रा) कम होने की परेशानी के चलते 93 वर्षीय वाजपेयी को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. उन्होंने बताया कि यूरिन आउटपुट कम होने के कारण धीमी गति से डायलिसिस किया गया.

यूपीएससी पास किए बिना 10 लोग बन सकेंगे मोदी सरकार में अफसर

राष्ट्र निर्माण में निजी क्षेत्र के प्रतिभाशाली और प्रेरणादायी लोगों का सहयोग लेने के लिए सरकार ने कई विभागों में वरिष्ठ प्रशासनिक पदों पर सीधे भर्ती का फैसला किया है। यह भर्ती संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) परीक्षा से इतर होगी और इसमें संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। प्रयोग के तौर पर फिलहाल दस पदों पर भर्ती की जाएगी। प्रमुख समाचार पत्रों में प्रकाशित विज्ञापन के अनुसार सरकार प्रतिभाशाली लोगों को आमंत्रित कर रही है। ये लोग राजस्व, आर्थिक सेवाओं, आर्थिक मामलों, कृषि, समन्वय, कृषक कल्याण, सड़क परिवहन और राजमार्ग, जहाजरानी, पर्यावरण, वन और पर्यावरण, नई और अक्षय ऊर्जा, नागरिक उड्डयन और वाणिज्य क्षेत्र में कार्य करने के लिए आमंत्रित किए गए हैं।

बेटे से मिलकर मां-बाप वापस पहुंचे और शहीद होने की खबर आ गई

जम्‍मू कश्‍मीर बार्डर पर पाकिस्‍तानी फायरिंग में बीएसएफ के चार जवान शहीद हुए हैं। इसमें असिस्‍टेंट कमांडेंट जितेंद्र सिंह भी थे। हमले में 5 जवान घायल हुए हैं। जितेंद्र सिंह ने अपनी शहादत से कुछ समय पहले ही अपनी मां से बात की थी और कहा था कि वे खुद का ध्‍यान रखें। असल में उनकी माता सुमित्रा देवी स्‍वयं उसने मिलने जम्‍मू पहुंची थीं। 12 जून की शाम को जितेंद्र ने अपने अभिभावकों को ट्रेन में बैठाकर रवाना किया था। दुर्भाग्‍य की बात है कि जब तक अभिभावक जयपुर पहुंचते, उन्‍हें जितेंद्र सिंह के शहीद होने की सूचना मिल गई। माता-पिता को बेटे को खोने का गम तो है लेकिन साथ ही गर्व है कि बेटा देश के लिए शहीद हुआ है। उनकी मां का कहना है कि मेरा बेटा अमर रहे। जितेंद्र सिंह के पिता ने पाकिस्‍तान पर एक्‍शन लिए जाने की मांग भी की है। उन्‍होंने भी बेटे की शहादत पर गर्व जताया है।

पर्यटकों से भरी बस पलटी, 17 की मौत और 30 घायल

जयपुर से सवारियां लेकर छिबरामऊ जा रही डबल डेकर प्राइवेट बस मैनपुरी जिले के करहल थाना क्षेत्र के गांव किरतपुर के पास अनियंत्रित होकर पलट गई। सुबह साढ़े छह बजे हुए इस हादसे में 17 यात्रियों की मौत हो गई, जबकि 32 घायल हो गए। मरने वालों में ज्यादातर उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद व कन्नौज जिले के बताए जा रहे हैं। इनमें कई जयपुर में मजदूरी करते हैं और ईद का त्योहार मनाने अपने घर आ रहे थे। अभी तक चार की शिनाख्त हो सकी है। मृतकों में छिबरामऊ (कन्नौज) के दो चचेरे-तहेरे भाई ज्ञानेंद्र और प्रदीप भी शामिल हैं। बस में सवारियां इतनी ज्यादा थीं कि कई बस की छत पर भी बैठी थीं।

जयपुर के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल के आॅपरेशन थिएटर में लगी आग

जयपुर के सबसे बड़े सरकारी सवाई मानसिंह अस्पताल के दूसरी मंजिल पर स्थित सीटी सर्जरी विभाग के आॅपरेशन थिएटर के स्टोर में बुधवार सुबह भीषण आग लग गई। अचानक भरे धुंऐ से आईसीयू और वार्डों में भर्ती मरीज ओर उनके परिजनों की हालत खराब हो गई। स्टोर में आग लगने की जानकारी मिलते ही पूरे बांगड परिसर में भर्ती मरीजों में हडकंप मच गया। सेमी आईसीयू की आॅक्सीजन लाइन चालू नहीं थी तो दूसरी ओर मरीजों को दूसरी जगह ले जाने के लिए स्ट्रेचर तक नहीं मिले और परिजन उन्हें गोद में उठा कर ले गए। तीन घंटे तक पूरे बांगड परिसर में अफरा तफरी का माहौल रहा। आग लगने का कारण शाॅर्ट सर्किट बताया जा रहा है।

हाफिज सईद को लगा बड़ा झटका, पाक चुनाव आयोग ने MML को मान्यता देने से किया इनकार

पाकिस्तान में होने जा रहे राष्ट्रीय चुनावों से पहले मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को करारा झटका लगा है। चुनाव आयोग ने सईद के संगठन जमात- उद- दावा की राजनीतिक इकाई मिल्ली मुस्लिम लीग (एमएमएल) को राजनीतिक पार्टी के तौर पर पंजीकृत करने की अर्जी आज खारिज कर दी।इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने पाकिस्तान चुनाव आयोग से कहा था कि वह एमएमएल को राजनीतिक पार्टी के तौर पर पंजीकृत करने की अर्जी खारिज कर दिए जाने के अपने फैसले की समीक्षा करे। अब्दुल गफ्फार सूमरो की अध्यक्षता वाली आयोग की चार सदस्यीय पीठ ने अपने फैसले में एमएमएल को राजनीतिक पार्टी के तौर पर पंजीकृत करने की इजाजत देने से इनकार कर दिया।

राहुल गांधी की इफ्तार पार्टी शुरू, प्रणब मुखर्जी, प्रतिभा पाटिल और मनमोहन सिंह पहुंचे

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार को दिल्ली के ताज पैलेस होटल में इफ्तार पार्टी दे रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी की यह पहली इफ्तार पार्टी है। इफ्तार पार्टी के लिए कांग्रेस पार्टी की ओर से 18 राजनीतिक दलों के नेताओं को इनविटेशन दिया गया है। माना जा रहा है कि इस पार्टी से विपक्षी एकजुटता की जमीन मजबूत होगी। राहुल की इफ्तार पार्टी में शामिल होने के लिए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रतिभा पाटिल और पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसरी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के आलवा कई राजनीतिक दलों के नेता पहुंचे हैं।वहीं खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक इफ्तार पार्टी में कांग्रेस के नेताओं के अलावा विपक्षी दलों के भी कई नेता शिरकत कर रहे हैं।

Web Title : News Squeeze: A look at 10 big news throughout the day