सुकमा में नक्सलियों ने IED ब्लास्ट कर एंटी लैंडमाइन वाहन उड़ाया, 9 जवान शहीद

रायपुर: तेलंगाना की सीमा से सटे सुकमा के किस्टाराम इलाके में मंगलवार को नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में सीआरपीएफ के 9 जवान शहीद हो गए। नक्सलियों ने सीआरपीएफ की एंटी लैंडमाइन व्हीकल को विस्फोट कर उड़ा दिया। मुठभेड़ में 6 जवान घायल हो गए।

डीजी (नक्सल) डीएम अवस्थी ने बताया कि नक्सलियों ने पहले आईईडी ब्लास्ट कर सीआरपीएफ की एंटी लैंडमाइन व्हीकल को उड़ाया और फिर फायरिंग की। यह घटना किस्टाराम के समीप पेलोटी गांव में हुई। उन्होंने यह भी बताया कि सीआरपीएफ जवानों ने जवाबी फायरिंग भी की। फायरिंग करीब घंटेभर चली। इस घटना में कुछ लोगों के जवानों के शहीद होने की सूचना मिली है। अवस्थी ने कहा कि 10 जवानों के शहीद होने अथवा लापता होने की सूचना मिली है। फिलहाल कोई फायरिंग नहीं हो रही है। सुकमा एसपी वहां पहुंच चुके हैं। जवानों की मदद के लिए अतिरिक्त बल भेजी गई है।

बताया गया कि आमतौर पर एंटी लैंडमाइन वाहन पर 30-40 किलो तक विस्फोटक का प्रभाव नहीं पड़ता है। लेकिन इस घटना में इससे अधिक करीब 50 किलो आईईडी विस्फोटक लगाए जाने का अनुमान है। वाहन पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। पुलिस सूत्रों के मुताबिक आधा दर्जन जवान घायल हुए हैं, जिन्हें घटना स्थल से किस्टाराम लाया गया है जहां प्राथमिक उपचार के लिए हेलीकॉफ्टर से रायपुर लाने की तैयारी की जा रही है।

बताया गया कि सीआरपीएफ की 212वीं बटालियन के जवान तलाशी अभियान में निकले थे। किस्टाराम का इलाका अत्यंत दुर्गम है और तेलंगाना की सीमा से सटा है। यह क्षेत्र नक्सलियों का गढ़ माना जाता है। कुछ दिन पहले एक मुठभेड़ में आधा दर्जन से अधिक नक्सलियों को मार गिराया गया था। जिसके बाद से नक्सल हमले की आशंका जताई जा रही थी। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने पूरी घटना की जानकारी ली है।

Web Title : Naxalites blow anti-landmine vehicles by blasting IED in Sukma