ऐसा कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज बने कोहली

नई दिल्ली: भारत के विराट कोहली के बल्ले ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छह वनडे मैचों की सीरीज में धूम मचाए रखी। कोहली ने सेंचुरियन में शुक्रवार को द. अफ्रीका के खिलाफ छठे और अंतिम वनडे में धमाकेदार शतक लगाने के साथ ही खास उपलब्धि हासिल कर ली। कोहली किसी द्व‍िपक्षीय वनडे सीरीज में 500 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए।

कोहली के नाबाद शतक (129) की मदद से भारत ने अंतिम वनडे में दक्षिण अफ्रीका पर 8 विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज की। भारत ने इसी के साथ छह मैचों की सीरीज पर 5-1 से कब्जा जमाया। कोहली ने इस सीरीज में 6 मैचों में 158 की औसत से 558 रन बनाए। उन्होंने इस सीरीज में तीन शतक और 1 अर्द्धशतक लगाया।

कोहली ने इस तरह किसी द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के भारत के रोहित शर्मा के रिकॉर्ड को ध्वस्त किया। रोहित ने इससे पहले 2013-14 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द्विपक्षीय वनडे सीरीज में 491 रन बनाए थे। विराट ने इसी दौरान एक द्विपक्षीय वनडे सीरीज में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने के ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बैली के रिकॉर्ड (478 रन) को भी ध्वस्त किया।

कोहली इस सीरीज के दौरान जबर्दस्त फॉर्म में दिखे। उन्होंने डरबन में पहले मैच में 112 रनों की शानदार पारी खेली। उन्होंने जोहान्सबर्ग में तीसरे वनडे में धमाकेदार अंदाज में 160 रन बनाए। कोहली अंतिम वनडे में भी पूरे मूड में दिखे और उन्होंने 96 गेंदों में 19 चौकों और 2 छक्कों की मदद से नाबाद 129 रन बनाए।

Web Title : Kohli made the first batsman to do such a thing