दिलचस्प आंकड़े: भारत ने अफगानिस्तान को हराया, ऐसा करने वाला पहला एशियाई देश बना भारत

बेंगलुरूः टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर रहे अफगानिस्तान को भारत ने पारी और 262 रन से हराकर टेस्ट इतिहास में पारी के लिहाज से सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। इस एक मात्र टेस्ट में भारत ने 2 दिन में ही यह मैच अपने नाम कर लिया। शुक्रवार को दूसरे दिन भारत की पहली पारी 474 रन पर सिमट गई थी। इसके बाद टीम इंडिया ने अफगानिस्तान की दोनों पारियां (109 & 103) भी आज ही खत्म कर दीं। पहली बार टेस्ट मैच खेलने वाली किसी भी टीम की यह सबसे बड़ी हार है। इससे पहले यह रेकॉर्ड पाकिस्तान के नाम दर्ज था, जिसने अपने पहले टेस्ट में भारत के खिलाफ पारी और 70 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

भारत-अफगानिस्तान टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने दो दिन के अंदर जीत दर्ज करके कई रिकॉर्ड बना डाले। इस जीत में कुछ ऐसे भी रिकॉर्ड बने जिनके बारे में इस मैच से पहले शायद ही सोचा गया होगा। इसी फेहरिस्त में एक रिकॉर्ड गेंदों से संबंधित रहा। भारत किसी टेस्ट मैच में 400 से कम गेंद फेंककर टेस्ट जीत हासिल करने वाला पहला एशियाई देश बन गया है। भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ दोनों पारियों में कुल 399 गेंदें की। अफगानिस्तान ने पहली पारी में 27.2 ओवर में 109 रन बनाए। वहीं दूसरी पारी में 38.4 ओवर खेलकर महज 103 रन बनाए।

इससे पहले सबसे कम गेंद करते हुए टेस्ट जीत हासिल करने के मामले में भारत ने सबसे बड़ी जीत साल 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई टेस्ट में हासिल की थी। टीम इंडिया ने कंगारुओं को 554 गेंदें फेंककर दो बार ढेर कर दिया था। इसके अलावा भारत ने बांग्लादेश को साल 2007 में ढाका में 569 गेंदें करते हुए दो बार आउट किया था।

भारत की टेस्ट जीत के लिए सबसे कम गेंदें

399 गेंदें बनाम अफगानिस्तान, बेंगलुरू 2018

554 गेंदें बनाम ऑस्ट्रेलिया, मुंबई, 2004

569 गेंदें बनाम बांग्लादेश, ढाका, 2007

गौरतलब है कि अफगानिस्तान को पारी और 262 रनों से हराकर भारत ने अपनी सबसे बड़ी जीत भी हासिल की और दो दिन में जीत दर्ज करके अपना पहला टेस्ट मैच खेल रही अफगानिस्तानी टीम को कई मामलों में पूरी तरह से बेहाल कर दिया।

Web Title : Interesting figures: India defeats Afghanistan