India vs Afghanistan Test: धवन और विजय के शतक, 474 रनों पर सिमटी टीम इंडिया की पहली पारी

बेंगलुरूः एतिहासिक टेस्ट मैच में भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ अपनी पहली पारी में 474 रन बना लिए हैं। धवन ने सिर्फ 96 गेंद में 107 रन बनाकर पहले सत्र में अफगान गेंदबाजों को नाकों चने चबवा दिये। वहीं विजय ने 153 गेंद में 105 रन बनाये। दोनों ने मिलकर 28.4 ओवर में 168 रन जोड़े। पहले दिन दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम ने आखिरी सत्र में 32 ओवर में 99 रन के भीतर पांच विकेट गंवा दिये। पहले दो सत्र में लग रहा था कि अफगान गेंदबाज मेजबान की मजबूत बल्लेबाजी के सामने नहीं टिकेंगे लेकिन आखिरी सत्र में उन्होंने उम्मीद जगाई । आखिरी सत्र अफगान गेंदबाजों के नाम रहा । विजय और के एल राहुल (64 गेंद में 54 रन) को यामिन अहमदजई और वफादार ने आउट किया । अहमदजई ने 13 ओवर में 32 रन देकर दो और वफादार ने 15 ओवर में 53 रन देकर एक विकेट लिया । विजय और राहुल ने दूसरे विकेट के लिये 112 रन की साझेदारी की लेकिन उनके आउट होने के बाद भारत के विकेट जल्दी गिर गए ।

पहले ही सत्र में शतक जमाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने धवन
कप्तान अजिंक्य रहाणे 45 गेंद में 10 और चेतेश्वर पुजारा 35 रन बनाकर आउट हो गए । रहाणे को राशिद खान ने पवेलियन भेजकर पहला टेस्ट विकेट लिया जबकि मुजीबुर रहमान ने पुजारा को लेग गली में लपकवाया ।  टीम में वापसी करने वाले दिनेश काॢतक चार रन बनाकर रन आउट हो गए। शीर्षक्रम से मिली अच्छी शुरूआत का मध्यक्रम के बल्लेबाज फायदा नहीं उठा सके ।  राशिद ने 26 ओवरों में 120 रन दे डाले और उन्हें एक ही विकेट मिला । इससे उन्हें टी 20 और टेस्ट क्रिकेट का फर्क बखूबी समझ में आ गया होगा ।

आखिरी सत्र में हालांकि उसने बेहतर गेंदबाजी की और नौ ओवर में 15 रन देकर एक विकेट लिया । इससे पहले धवन टेस्ट मैच के पहले ही सत्र में शतक जमाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए । विश्व स्तर पर उनसे पहले सर डॉन ब्रैडमैन, विक्टर ट्रंपर, चार्ली मैकार्टनी, माजिद खान और डेविड वार्नर ही यह कारनामा कर पाये थे।  टी20 के स्टार राशिद को धवन ने शुरू से निशाने रखा। उन्होंने इस लेग स्पिनर पर तीन चौके लगाकर अपना पचासा पूरा किया। बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने राशिद पर ही कवर ड्राइव से चौका जड़कर अपना सातवां टेस्ट शतक पूरा किया। दूसरे छोर पर विजय ने अपनी रक्षात्मक तकनीक से भी अपना पहला टेस्ट खेल रहे अफगानिस्तान को हताश किया।

विजय ने पूरा किया 12वां शतक
धवन ने दूसरे सत्र के शुरू में आउट होने से पहले आईपीएल में खेलने वाले अफगानिस्तान के तीनों खिलाडिय़ों राशिद, मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान पर छक्के जड़े। धवन ने कुल मिलाकर 19 चौके और तीन छक्के लगाये। धवन की पारी का अंत आखिर में अहमदजई ने किया। उनकी मूव लेती गेंद धवन के बल्ले का किनारा लेकर कप्तान असगर स्टेनिकजई के पास गयी जो उनके हाथों से छिटक गयी लेकिन मोहम्मद नबी ने उसे कैच में बदल दिया। पहले दो सत्र में 45 ओवरों में 37 चौके और चार छक्के लगे जिससे साफ जाहिर होता है कि अफगानिस्तान की असली परीक्षा अभी शुरू हुई है और उसे अभी लंबा रास्ता तय करना है।

अफगानिस्तान के गेंदबाज विशेषकर स्पिनर जूझते हुए नजर आए जिन्होंने लाल गेंद को सीधा फेंका। जब भी राशिद या मुजीब ने गेंद को फ्लाइट देने की कोशिश की तो धवन ने आगे बढ़कर उस पर शाट जमा दिया। गेंदबाजी का आगाज करने वाले अहमदजई ने जरूर शुरू में कुछ अच्छी आउटस्विंगर की। उनके साथ नयी गेंद संभालने वाले वफादार को भी विजय ने शुरू में संभलकर खेला। उन्होंने अपनी पारी में 15 चौके और एक छक्का लगाकर 12वां शतक पूरा किया । आईसीसी के मुख्य कार्यकारी भी 12वें देश को टेस्ट पदार्पण करते हुए देखने के लिये यहां पहुंचे हैं। लेकिन अफगानिस्तान को पहले दिन पता चल गया होगा कि टेस्ट क्रिकेट ही ‘असली टेस्ट’ होता है।

प्लेइंग इलेवन इस प्रकार हैं:

भारत: शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव।

अफगानिस्तान: मोहम्मद शहजाद, जावेद अहमदी, रहमत शाह, असगर स्टेनिकाजई (कप्तान), अफसर जजाई (विकेटकीपर), मोहम्मद नबी, हशमतुल्ला शाहिदी, राशीद खान, मुजीब उर रहमान, यामिन अहमदजई, वफादार।

Web Title : India vs Afghanistan Test: Centuries of Dhawan and Vijay