सीमा सुरक्षा बल की अच्छी पहल, ग्रामीणों के लिए बनाए शौचालय

शौचालय निर्माण से ही मिलेगा महिलाओं को आत्मसम्मान – प्रत्तुल गौतम

– सरहदी इलाकों में नवनिर्मित शौचालयों का किया लोकार्पण

बाड़मेर/चौहटन
सीमा सुरक्षा बल 72 बटालियन द्वारा एक सामाजिक पहल कर ग्रामीणों के लिए बनाये गए नवनिर्मित शौचालयों का लोकार्पण समारोह सीमा सुरक्षा सेक्टर बाड़मेर हेडक्वार्टर के उपमहानिरीक्षक प्रतुल गौतम के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया गया ।।सरहदी गाँव केलनोर, नवातला जेतमाल व शौभाला जेतमाल में विभिन्न स्थानों पर शौचालयों का लोकार्पण कार्यक्रम संपन्न हुआ ।

सीसुब के उपमहानिरीक्षक प्रतुल गौतम ने स्वच्छता के प्रति विचार व्यक्त करते हुए कहा कि खुले में शौच जाना एक सामाजिक अभिशाप है, इससे कई बीमारियां फैलती है ,साथ ही घर की महिला व बेटी के लिए खुले में शौच के लिए जाना महिला अस्मिता को ठेस पहुंचाता है एवं गांव की प्रतिष्ठा पर भी प्रश्नचिह्न लग जाता है । इसलिए घर घर मे शौचालय का निर्माण कर महिलाओं को आत्मसम्मान से जीने का हक दे । उन्होंने समाज के सर्वागींण विकास के लिए बालिका शिक्षा को अतिआश्यक बताया ।

इस दौरान कमांडेंट स्वर्ण देव ने कहा कि ने कहा कि गांव में स्वच्छता बनाये रखने एवं बीमारियों से बचाव के लिए आवश्यक है कि खुले में शौच जाने की बुराई को समाप्त किया जाये। प्रत्येक ग्रामवासी को घर में शौचालय का निर्माण करवाकर उसका उपयोग करना चाहिए ।

सिविल एक्शन प्रोग्राम में बनाये गए है शौचालय:-

गौरतलब है कि बीएसएफ ने सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत एक अनूठी पहल कर आमजन को स्वच्छ वातावरण व महिलाओं को आत्मसमान देने के उद्देश्य से सरहदी गाँव केलनोर, नवातला जेतमाल, शौभाला जेतमाल में विभिन्न स्थानों पर एक सामाजिक सरोकार निभाते हुए गरीब परिवारों के लिए शौचालय का निर्माण किया गया है ।

इस दौरान डिप्टी कमांडेंट कमल पिलानिया ,असिस्टेन्ट कमांडेंट एम.यू .शिद्दीकी,असिस्टेंट कमांडेंट सवाई सिंह , इंस्पेक्टर अंजनी कुमार, असिस्टेंट कमांडेंट रूपक कुमार, इंस्पेक्टर मुखाराम, इंस्पेक्टर अंजनी कुमार भी मौजूद रहे ।

Web Title : Good initiative of Border Security Force