विराट से भी बेहतर औसत और स्ट्राइक रेट, फिर भी बिना खेले भारत लौटेगा यह बल्लेबाज!

नई दिल्ली: टीम इंडिया फिलहाल दक्षिण अफ्रीकी दौरे में फिलहाल मेजबानों के खिलाफ वनडे के बाद टी-20 सीरीज पर भी कब्जा करने की तैयारियों में रमी हुई है.अगले साल खेले जाने वाले फिफ्टी-20 विश्व कप और आगे की प्लानिंग को देखते हुए टीम इंडिया मैनेजमेंट ने इस टूर में कई खिलाड़ियों को ऊपर-नीचे, या अंदर बाहर किया है. लेकिन इसके बावजूद आसार इस बात के पूरे-पूरे आसार हैं कि केपटाउन में न्यूलैंड्स में शनिवार को खेले जाने वाले सीरीज के तीसरे और आखिरी टी-20 में उस केएल राहुल को शायद ही मौका मिले, जो टी-20 फॉर्मेट में औसत और स्ट्राइक रेट दोनों में ही विराट कोहली से बेहतर है.

अब यह तो आप जानते ही हैं कि कर्नाटक के इस ओपनर को वनडे टीम में नहीं ही चुना गया था, जबकि वह पारी की शुरुआत करने के साथ-साथ मिड्ल ऑर्डर या नंबर तीन पर पर खुद को ढालने में सक्षम हैं. टी-20 सीरीज से पहले घरेलू विजय हजारे ट्रॉफी में केएल राहुल ने पंजाब के खिलाफ आतिशी 107 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीकी सीरीज के लिए बहुत ही शानदार फॉर्म होने का सबूत दिया था. बावजूद इसके केएल राहुल को टीम मैनेजमेंट ने पिछले दोनों टी-20 मुकाबलों में जगह नहीं ही दी.

आपको बता दें कि केएल राहुल का टी-20 में औसत और स्ट्राइक रेट भारतीय कप्तान विराट कोहली से भी बेहतर है. विराट कोहली का इस फॉर्मेट में औसत 50.84 और स्ट्राइक रेट 137.32 है. हालांकि यह बात जरूर है कि राहुल टी-20 रैंकिंग में विराट कोहली से पीछे हैं. जहां विराट कोहली की रैंकिंग इस फॉर्मेट में नंबर 3 है, तो केएल राहुल दुनिया में नंबर 6 बल्लेबाज हैं. लेकिन केएल राहुल का औसत और स्ट्राइक रेट ही है, जो बताता है कि वह तेज बैटिंग करने के लिहाज से मैच जिताऊ और प्रदर्शन में निरंतरता वाले बल्लेबाज हैं.

Web Title : Better average and strike rate than Virat